Login ID:
Password:
Partner Login
Contact Us : 7066511911

मॉनसून ने कई रिकॉर्ड तोड़े, कुछ नए बने

1 Oct 2019 10:48 pm
 Comments 0 Comments  |  Comments Post Comment  |  Font Size A A A 

मुंबई (कमोडिटीज कंट्रोल) भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि पहली बार मॉनसून की विदाई इतनी देरी से होने जा रही है। विभाग ने 10 अक्टूबर के आसपास मॉनसून की विदाई शुरू होने की उम्मीद जताई है।

आमतौर पर मॉनसून की विदाई 1 सितम्बर को राजस्थान से शुरू हो जाता है। लेकिन इस बार 30 सितम्बर के बाद तक राजस्थान में बारिश हो रही है। ऐसे में मौसम विभाग ने उम्मीद जताई है कि 10 अक्टूबर के आसपास मॉनसून की विदाई शुरू हो सकती है। सितम्बर के अतिंम दिनों में बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात और पूर्वी राजस्थान में भारी से भारी बारिश हुई है। राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश में तो इस साल सामान्य से 50% ज्यादा बारिश हो चुकी है।

मौसम विभाग ने कहा है कि इससे पहले 2007 में 30 सितम्बर को मॉनसून की विदाई शुरू हुई थी। इससे ज्यादा देरी 1961 में हुई थी, जब मॉनसून की विदाई सितम्बर के खत्म होने के बाद यानी 1 अक्टूबर को शुरू हुई थी। इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब 1 अक्टूबर के भो बाद मॉनसून की विदाई होगी।

आपको बता दें सितम्बर में सामान्य से 48% ज्यादा बारिश हुई है। जो 102 सालों का रिकॉर्ड है।

मौसम विभाग ने कहा है कि 1 जून से 30 सितंबर तक देश में सामान्य से 10% ज्यादा बारिश हुई है, जो 25 साल का रिकॉर्ड है। इए दौरान सबसे ज्यादा बारिश मुम्बई में आ सबसे ज्यादा 3669.6 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो 61% साल।का रिकॉर्ड है।


       
  Rate this story 1 out of 52 out of 53 out of 54 out of 55 out of 5 Rated
0.0

   Post comment
Comment :

Note : This forum is moderated. We reserve the right to not publish and/or edit the comment on the site, if the comment is offensive, contains inappropriate data or violates our editorial policy.
Name :  
Email :  
   

Top | Post Comment  

Top 5 Special Reports
USD/INR (Nov. 19) Sustaining Recent Breakout Hold ...
Canada's Pea Exports May Rise 4.71% To 3.4 Million Tonn...
USD/INR (Nov. 19) Sustaining Recent Breakout Hold ...
Lull In India's Cotton Exports Despite Narrowing Price ...
USD/INR (Nov. 19) Sustaining Recent Breakout Hold ...
Copyright © CC Commodity Info Services LLP. All rights reserved.